जानिए, रोजाना अंडा खाने के फायदे और साइड-इफेक्ट के बारे में...

जानिए, रोजाना अंडा खाने के फायदे और साइड-इफेक्ट के बारे में...

सेहतराग टीम

अंडा सेहत के लिए काफी फायदेमेद होते हैं। क्योंकि इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए तो एक्सपर्ट अंडा खाने की सलाह तकरीबन सभी लोगों को देते रहते हैं। ये दुनिया के पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है। यदि हम एक अंडे पाए जाने वाले पोषण तत्वों को देखें तो इसमें 7 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के साथ केवल 75 कैलोरी होती है। इतना ही नहीं, एक अंडे में आयरन, कई खनिज और विटामिन और सिर्फ 5 ग्राम वसा होता है।

पढ़ें- वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

रोजाना एक अंडा खाने के फायदे (Benefits of Eating One egg Daily in Hindi):

एक अध्ययन के अनुसार, दिन में दो अंडे खाने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। वहीं इसके साथ रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं में भी सुधार होता है। यह आपको लंबे समय तक तरोताजा रखता है। अंडे का रोजाना सेवन स्वस्थ रहने का एक साधन है। विभिन्न शोधों से यह साबित हुआ है कि एक स्वस्थ मनुष्य प्रतिदिन 2 अंडे का सेवन कर सकता है।

वजन घटता है:

अंडा एक शक्तिशाली भोजन है जो प्रोटीन और वसा दोनों का एक अच्छा संयोजन है। इसलिए जब इसका सेवन सुबह के नास्ते में किया जाता है तो ये लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है। यही नहीं ये आपके वजन को कम करने में भी सहायता प्रदान करता है। हालांकि, अंडा, जब नाश्ते में खाया जाता है, तो आपको संतुष्ट रखता है, चयापचय का समर्थन करता है और साथ ही आपके क्रैविंग को नियंत्रित कर सकता है।

प्रतिरक्षा बढ़ाता है:

अंडा एक किफायती खाद्य पदार्थ है जो आपको अपना दिन शुरू करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है और इसे आसानी से बनाया जा सकता है। अंडे की जर्दी में विटामिन डी होता है, जो आपको सामान्य सर्दी और फ्लू से भी उबरने में मदद कर सकता है। वहीं यह एक इम्यूनि बूस्टर भीवहै क्योंकि इसमें आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक विभिन्न खनिज और विटामिन होते हैं।

मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ाता है

अंडे का सेवन जब हम रोजाना करने लगते है तो ये हमारे स्वास्थ सुधारने में काफी मदद करता है। क्योंकि अंडे में सभी पोषक तत्व पाए जाते है। इसमें विटामिन B12, B6, Choline और फोलेट है। ये पोषक तत्व किसी व्यक्ति की मनोदशा और स्मृति को नियंत्रित करते हैं। यह भी कहा जाता है कि एक अंडे में एक महिला की रोजाना की कीमत का 26% हिस्सा कोलीन का होता है।

अच्छे कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है

अंडे की प्रतिष्ठा में कोलेस्ट्रॉल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि कई लोगों का मानना ​​है कि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। इसके विपरीत, जब आप रोजाना अपने आहार में अंडे का सेवन करते हैं, तो यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल में सुधार करता है। यह वर्षों से विभिन्न शोधों द्वारा समर्थित है।

त्वचा को स्वस्थ बनाता है

सेलेनियम त्वचा के स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और अंडे इस पोषक तत्व का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। एक अंडे में सेलेनियम के आपके दैनिक उपयोग होने वाले मूल्य का 28 प्रतिशत होता है। जब आप रोजाना एक अंडा खाते हैं, तो यह आपकी त्वचा को पोषण देता है और साथ ही इसे स्वस्थ भी रखता है।  

रोजाना अंडे खाने के साइड इफेक्ट

अगर हम विभिन्न शोधों और अध्ययनों को देखें, तो उनमें से कोई भी रोजाना एक अंडा खाने के किसी भी तरह के दुष्प्रभाव की ओर इशारा नहीं करता है। हालांकि, अधिकांश शोधकर्ताओं ने इस बिंदु को बार-बार बनाया है कि अंडे के दैनिक सेवन मूल्य को सीमित करना चाहिए। यह एक दिन में 1-2 अंडे से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, अपने भोजन को जोड़कर देखना महत्वपूर्ण है कि आप अंडे के साथ क्या खा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-

रोजाना अंडे खाइए और तनावमुक्त रहिए, जानें क्या कहता है रिसर्च

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।